HomeAdSense

20 Google Adsense FAQ In Hindi

पिछले कुछ दिनो से मेरे कुछ visitors Google Adsense के बारे बहुत सारे सवाल पूछ रहे है शुरू शुरू मे new bloggers को Adsense को समझने मे बहुत मुसकीले आती है पर अगर देखा जाए तो Adsense को समझना उतना मुसकिल भी नहीं है अगर आप ठीक से इसके policies को पढे तो 1 दिन मे आप इसको समझ सकेगे, मैं भी जब blogging start करा तब मुझे Adsense क्या होता है इसकी क्या अहमियत होती है ? उसके बारे पता नहीं था बस मै इतना जनता था की आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते है फिर मैंने कुछ blogs मे इससे related जानकारी जुटायी और इसको समझा और इसके importance के बारे जाना ।

Google Adsense Se Related 20 Important Questions And Answers In Hindi

New Commers अक्सर adsense मे कुछ न कुछ गलतिया कर बैठते है जैसा की मैंने आपको ऊपर ही बता दिया सुरू मे गलतिया करना complesory है पर अगर आप adsense को apply करने से पहले उसके बारे जानकारी प्राप्त कर लेगे तो Disapprove aur Blocking जैसे problem से आपको झुझना नहीं पड़ेगा और आप सही से इसको manage कर पैसे कमा सकेगे । दोस्तो आज मै आपको Google Adsense से Related कुछ ऐसे सवालो और उसके जवाबो के बारे बताउंगा जिसको पढ़कर आपके एडसैन्स से related problem solve हो जाएगे और आप उस problem के बारे जान सकेगे

Google Adsense से Related 20 Most Important Questions And Answers

Question 1. Blog के लिए एडसैन्स Apply कब करे ?

    Answer – एडसैन्स को blog के लिए apply करने से पहले आपके ब्लॉग मे 30+ पोस्ट और ब्लॉग डिज़ाइन बढ़िया होना जरूरी है साथ ही 15 unique high qaulity fresh content होना भी जरूरी है । अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट Adsense Ke Liye Apply Kab Kare? को पढ़िये ।

Question 2. क्या Domain बिना एडसैन्स के लिए Apply किया जा सकता है ?

     Answer – जी हाँ आप domain बिना भी adsense के लिए apply कर सकते hai but इसको free domain मे approve होने थोड़ा वक़्त लग सकता है। पूरी जानकारी इस पोस्ट Domain ke Bina Bhi Adsense Approve Hota Hai Ya Nahi ?  मे दी गयी है ।

Question 3. क्या Custom Domain Name से एडसैन्स जल्दी Approve होता है ?

     Answer – हाँ अगर आप एडसैन्स apply करने से पहले बblog मे custom domain add कर लेते है तो एडसैन्स approve होने के chanches 60% बढ़ जाते है।

Question 4. एडसैन्स apply करने से पहले कितने visitor ब्लॉग मे होने चाहिए ?

     Answer – इसे apply करने के लिए visitor होना जरूरी नहीं है आप 100 visitor मे भी इसको apply कर सकते है बस आपको पोस्ट मे ध्यान देना होता है कम से कम पोस्ट मे 15 पोस्ट ऐसे होने चाहिए जिसकी traffic आपको google से मिलता हो।

Question 5. क्या इसका payment Adress change किया जा सकता है ?

    Answer – जी हाँ, आप चाहे तो payment adress change कर सकते है but इसको करना कैसे है वो मै आपको next post मे बटाऊगा ।

Question 6. आप कितने बार Adress Verification Pin Receive कर सकते है ?

     Answer – एडसैन्स की टीम आपको 3 times adress verification pin send करते है अगर phir भी aap pin recieve नहीं करते तो आपको एडसैन्स से contect कर adress document upload करना होगा ।

Question 7. क्या आप एक adsense अकाउंट से एक से अधिक Blog Aur Sites मे Ads लगा सकते है ?

    Answer – जी हाँ, आप एक एडसैन्स अकाउंट से अपने अपने सभी blogs और sites पर ads लगा सकते है ।

Question 8. क्या एडसैन्स को Sexual और Hacking जैसे Sites के लिए Apply कर सकते है ?

     Answer – जी नहीं , गूगल आपको इसकी permission नहीं देता है और गलती से अगर एडसैन्स aprrove हो भी जाए तो कुछ दिनो मे block भी हो जाएगी और आप कभी इस site मे adsense के ads नहीं लगा सकेगे।

Question 9. एडसैन्स Disapprove हों जाने के बाद क्या करे ?

    Answer –  जब आप पहली बार google adsense  के apply करते है तब आपको कुछ दिनो बाद 2 massage आते है जिसमे 1 मे लिखा होता है आपका अकाउंट active हो चुका है पर अगर आपका acount disapprove होता है तो 2nd message मे uska karan bhi likha होता hai की आपका एडसैन्स disapprove क्यू हुआ ? तब आप सबसे पहले disapprove hone के कारण को जानिए और उसे फिक्स करने की कोसिस करिए कभी कभी insuficent blog content की वजह से भी ये disapprove हो सकता है ऐसे content मे 400-500 words add kariye या उन्हे delete कर दीजिये फिर fix करने के 1 महीने बाद दोबारा एडसैन्स के लिए apply kariye।

Question 10. Swift Bic कोड क्या होता है इसे कहा से प्राप्त करे ?

       Answer – ये code international money transfer मे काम आता है अगर आप अपने अकाउंट को एडसैन्स से connect karege तो इसकी जरूरत आपको पड़ती है इस कोड को पाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक साखा से कोंटेक्ट करना पड़ेगा ध्यान रहे हर बैंक सखा मे इसकी सुविधा उपलब्ध नहीं होती है इसलिए आप दूसरे किसी बड़े सखा से इस कोड को प्राप्त कर सकते है ।

Question 11. क्या Low CPC Ad को Block करने से Earning बढ़ती है ?

      Answer – हाँ इससे income तो बढ़ती है पर उतनी भी नहीं india मे low cpc वाले ads ही शो होते है अगर आप यहा के ads को block कर Internation ads लगाते है तो आपको उससे कोई फाइदा नहीं मिलता है क्यूकी क्लिक indian vsiitor के ही होते है वही दूसरी और अगर U.S.A से click मिलेगा तो आपकी earning बढ़ेगी।

Question 12. Google Adsense से आप हर दिन कितने कमा सकते है ?

       Answer – इससे earning की कोई limit नहीं है ये आपके मेहनत के ऊपर depended है आप जितना ज्यादा work करेगे उतने आपकी earning होगी ।

Question 13. क्या Blocked एडसैन्स अकाउंट को Re – Activate कर सकते है ?

       Answer – जब आपका adsense acount किसी वजह से blocked हो जाता है तब आप उस वजह को ढूंढकर उसे फिक्स करेगे और google से अकाउंट reactivate करने की appeal करगे तो सायद आपका अकाउंट open हो jaye ये काम बहुत मुसकिल है पर अगर आप कोसिस करेगे तो सायद काम बन सकता है ।

Question 14. दूसरे Advertiser के Ads और Google Adsense के Ads एक साथ Site मे लगा सकते है या नहीं ?

       Answer – जी हाँ आप बिलकुल दोना का use साथ साथ कर सकते है ।

Question 15. Cpc कैसे Immprove कर सकते है ?

       Answer – Ads को थोड़े बहुत घटा कर या block कर थोड़ा cpc तो increase किया जा सकता है but mannualy अगर आप इसे बढ़ाना चाहे तो इसे नहीं बढ़ा सकते है ये हमारे हाथ मे नहीं होता , इसके बारे और जानने के लिए ये पोस्ट Adsense Ki CPC Kaise Increase Kare? पढ़िये ।

Question 15. Adsense मे Synchronous और Asynchronous कोड क्या है ?

Answer – दोस्तो ये दोनो एडसैन्स ads के type होते है जो adsense के हर ad को दो तरह से devide करते है जो Synchronous और Asynchronous कहलाते है

Synchronous – इस ad code को ब्लॉग मे add करने से ये सिर्फ content से related ad show करती है मतलब जो keyword aapne post मे उसे की हुई होती है उसी से related ये ad दिखाती है और अगर आपने blog मे 3 ad लगाए है तो वो एक एक करके खुलती है

Asynchronous – इस कोड के ad को blog मे लगाने से ये user और visitor के intrested के हिसाब से ad show करती है मतलब अगर visitor आपके blog मे football से related जानकारी search करता है तो ये उनको football equipment जैसे shoes और football pad type ad show करती है और साथ ही इसके सारे ads एक साथ open hoti है जिससे की page loading time बचता है । इसको पूरे बिस्तार से जानने के लिए ये Synchronous Vs Asynchronous Adsense Ads CodeMe Kya Diffrence Hai? पोस्ट पढ़िये

Question 16. कितने पैसे होने पर Payment Receive कर सकते है ?

Answer – कम से कम आपके google adsense wallet मे 100$ होने चाहिए payment receive करने के लिए इससे कम मे ये आपको pay नहीं करती है ।

Question 17. Adress Verification Pin नहीं मिलने पर क्या करे?

 Answer –  अगर आपको adress verification pin 15 दिन के अंदर नहीं मिले तो आप इसके लिए दोबारा इसके लिए apply कर सकते है पर ध्यान रहे आप सिर्फ 3 ही बार पिन के लिए अप्लाई कर सकते है ।

Question 18. Google Adsense के ad Inscreen मे लगा सकते है या नहीं ?

inscreen example        Answer – जी नहीं , इस तरह के ads को लगाने की permission google आपको नहीं देता है अगर फिर भी आप ऐसा करेगे तो आपका एडसैन्स acount कुछ ही घंटो मे ब्लॉक कर दिया जाएगा और दोबारा आप कभी इसका एडसैन्स का अपने site मे उसे नहीं कर सकेगे ।

Question 19. Google Adsense महीने के किस तारीख को Payment करता है ?

Answer – ये महीने के 21 तारीख को payment करता है और आपको payment मिलने मे 3-4 दिन तक लग सकते है इसी दौरान अगर इसमे कुछ गड़बड़ी होती है तो वो payment को hold कर देती है और जब तक ये fix न हो जाए आपको pay नहीं करती।

Question 20. एक से अधिक Google Adsense बनाया जा सकता है या नहीं ?

 Answer – जी नहीं, अगर आप चाहते है एक एक ही adress और नाम से एक और adsense अकाउंट हो तो ये मुमकिन नहीं है google आपको इसकी भी permmision नहीं देता है पर आप चाहे तो family के किसी member के नाम से एक और अकाउंट बना सकते है ।

दोस्तो और भी बहुत से facts है google adsense के बारे जो आपको जान लेनी चाहिए बिना इसकी जानकारी से आप adsense को manage नहीं कर पाएगे और अगर किसी तरह आपने इसको manage कर भी लिया तो आपसे कुछ न कुछ गलतिया होती रहेगी इसलिए मेरी आपसे एक सलाह है की आप adsense को use करने से पहले इसके बारे जानकारी जुटा ले और अगर आपने adsense को पहले ही approve कर रखा है तब भी इसके बारे jankari इकट्ठा करते है ।

उम्मीद है ish post से आपको आज थोड़ी सी भी help मिली होगी अगर आप google adsense से related कुछ और जानकारी के बारे जानना चाहते है तो आप मुझसे उसके बारे सवाल पूछ सकते है या Google Policy को पढ़ सकते है अगर आप adsense की policies को follow karege तो मै आपको भरोसा दिलाता हु आपको आगे कही भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और एक बात अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर share करिए।

Comments (6)

  • Rohaan AdSense ad ko blogspot article ke beech me kaise laga sakte h

    Reply
    • Hy sachin sabse pahle aap template >> edit html me jakar ye code

      <data:post.body/> find kare aur ish code

      <b:if cond=’data:blog.pageType == &quot;item&quot;’>
      <div align=”center”>

      ADSENSE CODE HERE

      </div>
      </b:if>

      ke bich me apna adsense code daal kar
      <data:post.body/> ke upar ya niche paste kar de.

      Reply
  • thanks for this worth reading post..

    Reply
  • सर मे बिहार के सहरसा जिला से हु मेरे adsense मे 125$ है और पेमेंट का option fill करने मे दिक्त आ रहे है
    Swift Bic कोड मेरे जिला मे नहीं है तो क्या मे पटना के बैंक का Swift Bic Code दे दे
    मेरा बैंक सहरसा जिला के state Bank मे है
    India > Bihar > Saharsa
    Thanks

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Tweet
Share
Pin
Share